RTE Admit 2024

RTE Admit 2024

 

RTE Admit 2024

RTE Admit 2024: राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने शिक्षा क्षेत्र में कई कार्यक्रमों को लागू किया है। RTI प्रवेश—2024 फ्री स्कूल एडमिशन फॉर्म—इन्हीं उपकरणों में से एक है। निजी स्कूलों में इस प्रणाली से सबसे कमजोर और वंचित विद्यार्थियों को कक्षा एक से आठ तक फ्री शिक्षा मिलती है। 2024 आरटीई प्रवेश फॉर्म कब भरेंगे? इस लेख में आरटीई प्रवेश और दस्तावेजों की सूची मिलेगी। शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार, कक्षा एक में कमजोर और वंचित समूहों के विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश मिलता है।

फ्री स्कूल एडमिशन फॉर्म 2024

RTE Admit 2024 | Free School Application Form 2024: RTI प्रवेश फॉर्म हर साल ऑनलाइन भरे जाते हैं। यह अक्सर मई में ऑनलाइन पूरा होता है। निजी स्कूलों में ग्रेड 1 के 25% कमजोर और वंचित समूहों के विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम के तहत मुफ्त पढ़ाई मिल सकती है। जिसमें छात्रों को कक्षा 1 से 8 तक निःशुल्क शिक्षा के अलावा सरकार से हर साल 3000 रुपये की प्रतिपूर्ति भी मिलती है। निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कक्षा एक से आठ तक कोई शिक्षा शुल्क नहीं देना पड़ता है। इन विद्यार्थियों को निजी स्कूलों की पढ़ाई का खर्च सरकार देता है।

RTE प्रवेश 2024: भारत सरकार ने 2009 में शिक्षा का अधिकार अधिनियम पारित किया था। 4 अगस्त 2009 को आरटीई अधिनियम को भारतीय संसद ने मंजूरी दी। शिक्षा का अधिकार अधिनियम भी उनका आरटीई अधिनियम है। यह मानवाधिकार कानून प्रत्येक विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार देता है। दूसरे शब्दों में, 2009 के RTEA Act प्रत्येक बच्चे को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार देता है।

भारत सरकार के संविधान का अनुच्छेद 21ए कहता है कि बच्चों को कक्षा आठ तक पढ़ाई करनी चाहिए।सरकार ने इसी उद्देश्य से हर राज्य में आरटीई स्कूल खोले हैं। प्रदेशों में एमपी, गुजरात, सीजी, यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं। RTI Act का मुख्य उद्देश्य हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना है। साथ ही, विद्यार्थियों को शिक्षित करना भी मौलिक अधिकार है।

RTE Admission 2024

RTI प्रवेश फॉर्म आम तौर पर हर साल अप्रैल से मई तक ऑनलाइन भरना होता है। आरटीई में प्रवेश इस तरह होता है।

आरटीई 2024 प्रवेश अधिसूचना सबसे पहले प्राथमिक शिक्षा विभाग के समाचार पत्रों में छपी है।

इसमें आरटीई प्रवेश 2024 का पूरा पाठ्यक्रम और फॉर्म भरने की तारीख शामिल है।

माता-पिता को फॉर्म भरने से पहले दस्तावेज़ इकट्ठा करने और डाउनलोड करने के लिए कुछ दिन मिलते हैं।

फिर निर्धारित तिथियों पर ऑनलाइन फार्म भरना होगा।

जिले के अभिभावकों द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरने और अपलोड किए गए दस्तावेजों को फिर से ऑनलाइन सत्यापित किया जाएगा।

फिर, राज्य स्तर पर, योग्यता-आधारित स्कूलों को प्राथमिकता दी जाती है और योग्यता-आधारित स्कूलों को प्राथमिकता दी जाती है।

जिस स्कूल में प्रवेश करना चाहते हैं, उस स्कूल के प्लेसमेंट कॉल लेटर को ऑनलाइन डाउनलोड करें।

आरटीई दस्तावेज़ सूची

RTE Admit 2024: आरटीई प्रवेश फॉर्म 2024 भरने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत है: और ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

स्थानीय प्रमाण:पासपोर्ट, आधार कार्ड, बिजली बिल, पानी बिल, मतदाता कार्ड या राशन कार्ड की प्रतिलिपि को ऑनलाइन अपलोड करें, जो निवास प्रमाण है। यदि कोई सबूत नहीं है, तो एक पंजीकृत किरायेदारी समझौता चाहिए।

जातीय मामले:जहां लागू हो, सक्षम अधिकारी अभिभावक का जाति प्रमाण पत्र अपलोड करेगा।

जन्मपत्र: बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।

विद्यार्थी चित्र:पासपोर्ट आकार का छात्र का फोटो ऑनलाइन अपलोड किया जाना चाहिए।

आय का प्रमाणपत्र:आय प्रमाण पत्र मामलतदार या तालुका विकास अधिकारी से स्वीकार किया जाएगा। 1 अप्रैल 2019 के बाद, ई-ग्राम पंचायत तलाटी द्वारा प्रस्तुत आय मॉडल को मान्यता दी जाएगी।

बीपीएल लोग:ग्रामीण क्षेत्रों में, वार्डनों को 0 से 20 अंकों की बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले अधिकारियों को तालुका विकास अधिकारी या जिला ग्राम विकास प्राधिकरण अधिकारी से आवेदन करना होगा, जबकि शहरी क्षेत्रों में, अधिकारी उप नगर आयुक्त या अधिकृत शहरी प्राधिकरण से आवेदन करना होगा। कंपनी को ऑनलाइन अपलोड किया जाना चाहिए।

RTE Admission 2024 के फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें

ऑनलाइन आरटीई प्रवेश फॉर्म भरते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि फॉर्म भरने में त्रुटि या कम दस्तावेजों के कारण फॉर्म रद्द हो सकता है फ़ॉर्म भरते समय कृपया इन बातों का ध्यान रखें:

आवेदन पत्र भरते समय अभिभावक और छात्र की सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी होगी।

अपलोड किए गए मूल दस्तावेजों को सुपाठ्य और स्पष्ट आकार में स्कैन और अपलोड किया जाना चाहिए।

विशेष रूप से अनुरोधित दस्तावेज़ ही अपलोड करें।

स्कूल चुनते समय खास सावधानी बरतें। प्राथमिकतानुसार स्कूलों को रैंक करें। वह एक बार किसी स्कूल में दाखिला लेने के बाद स्कूल नहीं बदल सकता, इसलिए आप अपना पसंदीदा स्कूल चुनें।

RTE Admission Official WebsiteClick Here


आरटीई गुजरात प्रवेश योग्यता

लॉटरी प्रणाली के माध्यम से अधिकारी विद्यार्थियों को चुनेंगे। 4,444 विद्यार्थी आरटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणामों को ऑनलाइन देख सकते हैं। आरटीई गुजरात प्रवेश योग्यता हेतु

शिक्षा का अधिकार कहते हैं कि एक बच्चे को पांच वर्ष की आयु तक पहुंच गया है और कम से कम सात वर्ष की है।

सामान्य श्रेणी के परिवारों को कम से कम 68,000 रुपये की वार्षिक आय होनी चाहिए।

एसटी/एससी श्रेणी के परिवारों की वार्षिक आय २०० हजार येन से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ओबीसी की वार्षिक घरेलू आय 100,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post